PMKSY 18th kist Date 2024: 18वीं किस्त इस दिन जारी होगी किसानों के बैंक खातों में

By sarkari Results

Published on: July 11, 2024

PMKSY 18TH KIST DATE 2024: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए किसानों को आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाती है। और इस योजना की 17वीं क़िस्त 18 जून को किसानों के बैंक खातों में जारी की गई थी। अगर जिन किसानों को 17वीं किस्त का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है। वह अपने बैंक खाते से आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करें और अधूरी केवाईसी जानकारी को पूरा करें। और अभी 18वीं किस्त को लेकर जानकारी सामने आई है कि जल्दी ही किसानों के खातों में 18वीं किस्त उपलब्ध करवाई जाएगी। करोड़ों किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। और एक साल में 6000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाती है। जो की तीन किस्तों में बांटी गई है। प्रधानमंत्री किसान योजना की 18वीं किस्त अक्टूबर नवंबर 2024 जारी कर दी जाएगी। जाने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की (PMKSY 18th kist Date 2024) 18वीं किस्त किस दिन जारी होगी। और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त के क्या लाभ है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की क़िस्त स्थिति जांचने का तरीका। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी जानकारी जानने के लिए इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ें।

PMKSY 18th kist Date 2024:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लाभ हेतु जारी की गई योजना है। इस योजना में सरकार ने 2 करोड रुपए का बजट रखा था।  इसमें किसानों  को एक साल पर ₹6000 की सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाती है। जिसे तीन किस्तों में बांटा जाता है, और दो हज़ार रुपए की दर से राशि प्रदान कि जाती हैं। जो की सीधे किसानों के खातों में ही उपलब्ध करवाई जाती है। किसानों के बैंक खातों में 17वीं क़िस्त 18 जून 2024 को जारी कर दी गई थी। और अब (PMKSY 18th kist Date 2024) 18वीं किस्त जारी होने की डेट भी सामने आ चुकी है, जल्द ही किसानों के खाते में 18वीं किस्त जमा की जाएगी।

पीएम किसान योजना (PMKSY 18th kist Date 2024)में इस दिन जारी होगी 18वीं क़िस्त

17वीं क़िस्त का लाभ प्राप्त होने के बाद किसानों को 18वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है।  पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर नया अपडेट सामने आ चुका है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PMKSY 18th kist Date 2024) 18वीं किस्त का लाभ नवंबर महीने में किसानों के बैंक खातों में उपलब्ध करवाया जाएगा।

किसान सम्मन निधि योजना का लाभ:

किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को सरकारी की स्थापना प्राप्त हो चुका है। किसान सम्मान निधि योजना में दी जाने वाले आर्थिक राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा करवाई जाती है। इस योजना (PMKSY 18th kist Date 2024) की आर्थिक सहायता राशि से किसानों के सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है। इस योजना से किसानों को आत्मनिर्भर बनाना है। कृषि के क्षेत्र में बढ़ावा देखने को मिलेगा। इस योजना के ज़रिए किसानों को एक नई उम्मीद देखने को मिली है।

किसान सम्मान निधि योजना किस्त स्थिति जांचने का तरीका:

किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को अपनी पात्रता सुनिश्चित करने के लिए अपनी जानकारी को हमेशा अपडेट रखना चाहिए। किसान सम्मान योजना (PMKSY 18th kist Date 2024) किस्त स्थिति की जांच घर बैठे भी ऑनलाइन की जा सकती हैं। नीचे दी गई लिस्ट में जानकारी के द्वारा आप किसान सम्मान योजना की जांच कर सकते हैं।

  • किसान सम्मन निधि योजना की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद ’किसान कॉर्नर’ में लाभार्थी स्थिति पर click करना हो।
  • उसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और आधार नंबर दर्ज करें।
  • फिर मोबाइल पर आपको ओटीपी नंबर देखने को मिलेगा, उस ओटीपी नंबर को दर्ज करें।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें, और क़िस्त की स्थिति जानकारी प्राप्त करें।

किसान सम्मान निधि योजना 2024: FAQS

किसान सम्मान निधि योजना की 18वी क़िस्त किस दिन जारी होगी?

किसान सम्मान निधि योजना की 18वी क़िस्त नवंबर महीने में जारी की जायेगी।

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ कौन ले सकता है ?

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ भारत निवासी किसान ले सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना में कितनी आर्थिक राशी दी जाती है ?

किसान सम्मान निधि योजना में एक साल में 6000रूपए की आर्थिक राशि उपलब्ध करवाई जाती है।

किसान सम्मान निधि योजना की राशि कितनी किस्तों में बांटी जाती हैं?

किसान सम्मान निधि योजना में किसानों को तीन किस्तों में राशि उपलब्ध करवाई जाती है।

किसान सम्मान निधि योजना के उद्देश्य क्या है?

किसान सम्मान निधि योजना से सरकार का उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है।

Leave a Comment