श्रम कार्ड धारकों को मिलेगा E-Shram Card Pension हर साल ₹36000 की पेंशन, घर बैठे करें आवेदन, जाने पूरी डिटेल-

By Palak choudhary

Published on: July 25, 2024

E-Shram Card Pension Yojana 2024: नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे वेबसाइट sarkari result पर हार्दिक स्वागत है। दोस्तो, यदि आप भी असंगठित क्षेत्र (यानी Self-employed Sector /Unorganized Sector) में काम कर रहे हैं, तो आपके लिए आर्टिकल काम का होने वाला है क्योंकि सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को ई-श्रम पेंशन कार्ड योजना के तहत हर साल ₹36,000 की पेंशन देगी। यदि आप भी ई-श्रम पेंशन कार्ड योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस योजना की डिटेल नीचे दी गई है:-

दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते हैं की आज के समय में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए आर्थिक सुरक्षा एक बड़ी चुनौती है। उन्हें ना तो नियमित आय मिलती है और ना ही बुढ़ापे में कोई पेंशन का सहारा। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने “ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना 2024” की शुरुआत की है। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद हर महीने ₹3000 (36,000 Per year) की पेंशन प्रदान की जाएगी। यदि आप e shram card pension scheme के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आज के आर्टिकल में हम आपको “E Shram Card Pension Yojana 2024 apply online”, eligibility, important document” से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं।

E-Shram Card Yojana kya hai

ई-श्रम कार्ड योजना (E Shram Card Yojana) भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है। इस योजना के तहत, असंगठित श्रमिकों को हर महीने ₹3000 की पेंशन दी जाती है। इस पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ महीने ₹55 से ₹200 तक का प्रीमियम भरना होगा।इस योजना के माध्यम से, श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु पूरी करने पर प्रति माह ₹3000 की पेंशन और ₹2 लाख तक का दुर्घटना बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। ई-श्रम कार्ड धारक विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं, जिससे उनकी आर्थिक और सामाजिक स्थिति में सुधार होगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको ई-श्रम कार्ड योजना के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद श्रमिकों को एक यूनिक ई-श्रम कार्ड जारी किया जाता है, जिसमें एक 12-अंक की पहचान संख्या होती है। जिसके आधार पर आप उसे योजना का लाभ दिया जाता है। ई-श्रम कार्ड योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करें? इसकी प्रक्रिया भी नीचे दी गई है।

E Shram Card Yojana 2024 Overview

विशेषता (Feature)विवरण (Details)
योजना का नाम (Scheme Name)ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना 2024 (E Shram Card Pension Yojana 2024)
संगठन (Organization)भारत सरकार (Government of India)
पेंशन राशि (Pension Amount)प्रति माह ₹3000 (₹3000 per month)
दुर्घटना बीमा (Accident Insurance)₹2 लाख तक (Up to ₹2 lakh)
प्रीमियम राशि (Premium Amount)₹55 से ₹200 (depending on age and other factors)
आयु सीमा (Age Limit)18 से 40 वर्ष (18 to 40 years)
आवेदन मोड (Apply Mode)ऑनलाइन (ऑफिशियल वेबसाइट) (Online – Official Website)

E-sharm card yojana Feature (मुख्य विशेषताएं)

2024 मे ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना का लाभ उन सभी श्रमिकों को मिलेगा जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। इस योजना का उद्देश्य उन श्रमिकों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है, जिनका बुढ़ापे में किसी भी प्रकार की आय का स्त्रोत नहीं हैं। यदि आप एक श्रमिक कार्ड धारक हैं, तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के तहत, श्रमिकों को हर महीने कुछ प्रीमियम भरना होगा जो कि ₹55 से ₹200 तक हो सकता है। यह प्रीमियम श्रमिकों की उम्र और अन्य कारकों पर निर्भर करता है। इस योजना के तहत पेंशन के लिए पंजीकरण करने के लिए, श्रमिकों को श्रम योगी मानधन योजना में पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के बाद, 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद, श्रमिकों को प्रति माह ₹3000 की यानी की हर साल ₹36000 की पेंशन दी जाएगी।

E Shram Card Pension Yojana benefit

ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना के फायदा के बारे में बात करें तो, इस योजना के तहत, श्रमिकों को 60 वर्ष की उम्र पार करने पर पेंशन की सुविधा दी जाती है, जिससे उनके बुढ़ापे में आर्थिक सुरक्षा मिलती है।अगर किसी श्रमिक की मृत्यु हो जाती है, तो उनकी पत्नी को हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलती है। यह राशि उनके जीवन-यापन में मदद करती है और उन्हें आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता। इसके अलावा पीएम ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ का लाभ ड्राइवर, रिक्शा चालक, मछुआरे जैसे कई कामगारों को मिलता है, जो समाज के महत्वपूर्ण अंग होते हैं लेकिन जिनकी आमदनी अक्सर अनिश्चित होती है। और, सभी पात्र श्रमिकों को हर महीने 3000 रुपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है, जिससे उनकी रोज़मर्रा की ज़रूरतें पूरी हो सकें।

E Shram Card Pension Yojana Eligibility

दोस्तों, प्रधानमंत्री ई-श्रम योजना का लाभ केवल पात्र अभ्यर्थियों को ही दिया जाएगा। इस योजना के लिए कुछ योग्यता निर्धारित की गई है। यदि आप इन योग्यताओं को पूरा करते हैं, तब भी आप इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे। यह योग्यताएं निम्नलिखित है:-

  • इस योजना का लाभ केवल भारत के स्थाई निवासियों को दिया जाएगा।
  • श्रमिक की आयु 18 से 40 साल के बीच में होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता की मासिक आय ₹15000 से कम होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए केवल वही श्रमिक पात्र है जो असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हो।

पेंशन के लिए कौन कौन से दस्तावेज चाहिए?

दोस्तों यदि आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास यह दस्तावेज है, तभी आप ई-श्रम कार्ड योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। अतः इन दस्तावेजों को पहले से ही तैयार रखें। E Shram Card Pension yojana Required document निम्नलिखित है:-

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. ई-श्रम कार्ड
  4. बैंक डिटेल
  5. चालू मोबाइल नंबर
  6. E-mail ID
  7. पासवर्ड साइज फोटो

E-sharm card कैसे बनाये

दोस्तों यदि आपके पास ई-श्रम कार्ड नहीं है, तो हम आपको बताने वाले हैं, की आप अपना ई-श्रम कार्ड कैसे बना सकते हैं? दोस्तों यदि आप इस योजना का लाभ देना चाहते हैं तो आपको ई-श्रम कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी। E-sharm card के बिना आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। अतः ई-श्रम कार्ड बनवाने की प्रक्रिया step by step नीचे दी गई हैं।

E-sharm card kaise banaye

  • ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट (https://www.eshram.gov.in/) पर जाना होगा।
  • इसकी ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आपको registration on E shram का ऑप्शन दिखेगा, आपको उसे ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज open होगा, जिसमें आपको आपके आधार कार्ड से लिंक अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा, आपको ओटीपी को दर्ज करके अपना वेरिफिकेशन कर लेना है।
  • अपना वेरिफिकेशन करने के बाद आपके सामने एक आवेदन फार्म खुल जाएगा।
  • आपको उसे आवेदन फार्म में मांगी जाने वाले सभी जानकारी देनी है, और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह आप अपनी ई-श्रम कार्ड के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • जैसे ही आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा, आपको आपकी कार्ड की जानकारी दे दी जाएगी।

E-Sharm pension card yojana Apply online

दोस्तों अब बात कर लेते हैं, की ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना 2024 में आवेदन कैसे करें? ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना 2024 के लिए आवेदन करना बहुत ही सरल है। यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है, जिसे आप घर बैठे ही कर सकते हैं। यहाँ हम आपको स्टेप-बाय-स्टेप तरीके से बताएंगे कि कैसे आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले, आपको ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसकी ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर, आपको RegisterOnmaandhan.in का लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक करें। इससे आप श्रम योगी मंधन योजना के ऑफिसियल पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • यदि आप योजना की और जानकारी चाहते हैं, तो Scheme के लिंक पर क्लिक करें और फिर PM-SYM पर क्लिक करें।
  • यह आपको योजना की सभी डिटेल्स दिखाएगा। आवेदन करने के लिए Login पर क्लिक करें।
  • लॉगिन पेज पर पहुंचने के बाद, आपको Self Enrollment का विकल्प चुनना है। इस पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Proceed पर क्लिक करना होगा।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद, आपके मोबाइल पर एक OTP (One Time Password) आएगा। इस OTP को दर्ज करके वेरिफिकेशन करें।
  • वेरिफिकेशन के बाद, आपके सामने ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यान से भरें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
  • सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, अंत में Final Submit पर क्लिक करें।
  • इस तरह आप ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष:- ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। यह योजना श्रमिकों को वृद्धावस्था में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है और उनकी सामाजिक स्थिति को सुधारने में मदद करती है। इस योजना के तहत आपको हर महीने ₹3,000 यानी की हर साल ₹36000 की पेंशन दी जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ सरल स्टेप्स फॉलो करने होंगे और आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे। अगर आप इस योजना के पात्र हैं, तो जल्द से जल्द ऑनलाइन आवेदन करें। इसके अलावा आपको E-sharm pension yojana से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप में नीचे कमेंट जरुर करें। उम्मीद है आपको पोस्ट पसंद आई होगी।

E-sharm pension yojana FAQ:-

1. e shram card pension yojana 2024 apply online कैसे करें?

आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

2. श्रम कार्ड से ₹ 3000 कैसे मिलेंगे?

E Shram Card New Payment List 2024: श्रम कार्ड पेंशन योजना 2024 के तहत, श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद ₹3000 मासिक पेंशन मिलेगी। इसके लिए श्रमिकों को श्रम योगी मानधन योजना में पंजीकरण कर हर महीने कुछ प्रीमियम भरना होगा।

3. E-shram card pension scheme की आयु सीमा क्या है?

इस योजना के तहत पेंशन प्राप्त करने के लिए श्रमिक की आयु 60 वर्ष होनी चाहिए।

Leave a Comment