New Govt Loan yojana: अब मिलेगा बिना गारंटी के 3 लाख रुपए तक का लोन, जाने सम्पूर्ण जानकारी

By Palak choudhary

Published on: September 17, 2024

PMEGP Loan yojana 2024:- नमस्कार दोस्तों, आप सभी का हमारी वेबसाइट sarakri Result पर स्वागत हैं। दोस्तों जैसा कि आपसे भी जानते हैं कि भारत में अब धीरे-धीरे रोजगार का सृजन हो रहा है और सरकार द्वारा भी स्वरोजगार को बढ़ाने के लिए और बेरोजगारी को कम करने के लिए कई प्रकार की योजनाए चला शुरू कर रही है, जिनमें से एक योजना का नाम है:- प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP). जिसे देश मे छोटे उद्योगों-धंधों को विकसित करने के लिए और नए व्यवसाय की स्थापना करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन लोगों का आर्थिक सहायता प्रदान करना है, जो अपने दम पर रोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं।

PMEGP (Prime Minister’s employee generation program) योजना ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में व्यवसाय स्थापित करने के लिए लोन और सब्सिडी दी जाती है, जिससे न केवल बेरोजगारी को कम किया जा सके, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को रोजगार भी मिले। यह योजना खास तौर पर उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है, जो अपना छोटा सा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। PMEGP योजना के तहत आपको ₹3 लाख तक का लोन मिलेगा, इसके अलावा 15% से 35% की सब्सिडी भी मिलेगी। आप PMEGP loan Apply Online के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा इस योजना से संबंधित सभी जानकारी जैसे की लोन की राशि, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आज के आर्टिकल में दी गई है।

PMEGP Loan yojana 2024 Overview

योजना का नाम प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP)
किसके द्वारा शुरू की गईसरकार द्वारा
योजना का उद्देश्य भारत में रोजगार को बढ़ाना
लाभार्थी जो अपना छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।
Loan₹3-लाख
subcidy15% to 35%
न्यूनतम आयु18 वर्ष से अधिक
आवेदन कैसे करेंऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटclick Here

PMEGP योजना क्या है?

PMEGP एक क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी स्कीम है, जिसे भारत सरकार के माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज मंत्रालय (MSME) द्वारा संचालित किया जाता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में बेरोजगारी की समस्या को कम करना और छोटे व्यवसायों के माध्यम से रोजगार के अवसर प्रदान करना है। यह योजना उन लोगों के लिए एक बेहतरीन मौका है जो शहरों से गाँवों में जाकर व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या फिर अपने गाँव में ही स्वरोजगार करना चाहते हैं। इस योजना के तहत भारत में बेरोजगारी के दौरान में भी कमी आएगी।

PMEGP लोन की राशि और सब्सिडी

PMEGP योजना के तहत, जनरल कैटेगरी के आवेदकों को शहरी क्षेत्रों में 15% और ग्रामीण क्षेत्रों में 25% तक की सब्सिडी मिलती है। वहीं, विशेष कैटेगरी जैसे SC/ST/OBC/महिलाएं/अल्पसंख्यक के लिए शहरी क्षेत्रों में 25% और ग्रामीण क्षेत्रों में 35% सब्सिडी मिलती है। इस योजना के तहत निर्माण उद्योग के लिए अधिकतम परियोजना लागत 50 लाख रुपये और सेवा उद्योग के लिए 20 लाख रुपये तक हो सकती है। आवेदक को अपने व्यवसाय की लागत का 5-10% हिस्सा खुद से योगदान देना होगा। बाकी राशि का 90-95% हिस्सा बैंकों से वित्तपोषित किया जाएगा, जिसमें सब्सिडी का भी हिस्सा शामिल होगा।

PMEGP लोन के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) का लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ Eligibility निर्धारित की गई है। यदि आप इस योजना के पात्र है तभी आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा। PMEGP योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्रता निम्नलिखित हैं:

  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • यदि आप निर्माण उद्योग के लिए 10 लाख रुपये से अधिक या सेवा उद्योग के लिए 5 लाख रुपये से अधिक की परियोजना स्थापित करना चाहते हैं, तो आपके पास कम से कम 8वीं कक्षा उत्तीर्ण का प्रमाणपत्र होना चाहिए।
  • सोसाइटीज, चैरिटेबल ट्रस्ट्स, सहकारी समितियाँ भी इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदक ने अन्य सरकारी योजनाओं से लाभ न लिया हो।

PMEGP लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

PMEGP लोन के लिए आवेदन करते समय आपको कुछ बेसिक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। बिना इन दस्तावेजों की आप अपना आवेदन नहीं कर सकते, यह दस्तावेज निम्नलिखित है:-

  • PAN कार्ड
  • आधार कार्ड
  • प्रोजेक्ट रिपोर्ट
  • 8वीं पास का प्रमाणपत्र
  • पते का प्रमाण
  • विशेष श्रेणी प्रमाणपत्र (यदि आवश्यक हो)
  • उद्यमिता विकास कार्यक्रम (EDP) का प्रमाणपत्र

PMEGP लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

Pmegp loan yojana 2024 apply online:- अब बात कर लेते हैं कि आप PMEGP योजना के तहत लोन के लिए अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं। इस योजना के लिए आप घर बैठे आसानी से अपना आवेदन कर सकते हैं। Pmegp loan yojana की आवेदन प्रक्रिया निम्नलिखित है:-

  • सबसे पहले PMEGP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके ऑफिशल वेबसाइट पर आपको ‘ऑनलाइन आवेदन फॉर्म’ का ऑप्शन मिलेगा उसे पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी देने के बाद आपको ‘सेव एप्लिकेंट डेटा’ पर क्लिक करना है और मांगे जाने वाले सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करने हैं।
  • अब आपको सभी जानकारी देखकर और डॉक्यूमेंट अपलोड करके अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर लेना है।
  • अब अपने आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकलवा कर, इसे सुरक्षित रख लेना है।
  • इस तरह PMEGP loan yojana online Registration आप कर सकते हैं।

निष्कर्ष:- आज के आर्टिकल मे हमने आपको प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) से सम्बंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवाई हैं।यह योजना उन लोगों के लिए एक सुनहरा मौका है जो अपने दम पर कुछ करना चाहते हैं और आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं।इस योजना के माध्यम से, भारत सरकार देश के आर्थिक विकास में आर्थिक विकास के साथ-साथ बेरोजगारी की समस्या को भी कम कर रही है। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो तुरंत PMEGP लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। उम्मीद करती हूं आपका बहुत पसंद आई होगी।

PMEGP Loan yojana FAQs:-

1. PMEGP की Full Form क्या हैं?

PMEGP की फुल फॉर्म Prime Minister’s employee generation Program हैं।

2. क्या PMEGP लोन के लिए कोई संपत्ति गारंटी की आवश्यकता है?

नहीं, PMEGP योजना के तहत 10 लाख रुपये तक के प्रोजेक्ट के लिए कोई संपत्ति गारंटी की आवश्यकता नहीं है।

3. PMEGP योजना के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु क्या है?

PMEGP योजना के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

Leave a Comment