PM Garib Kalyan Yojana 2024: इन परिवार को मिल रहा है हर महीने 5 किलो का राशन फ्री, ऐसे करें अपना Registration

By Palak choudhary

Published on: October 1, 2024

PM Garib Kalyan Yojana 2024: नमस्कार दोस्तों, आप सभी हमारी वेबसाइट Sarkari Result पर हार्दिक स्वागत है। दोस्तों, सरकार द्वारा गरीबों व जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए कई कल्याणकारी योजना चलाई जाती है, उसी में से एक योजना का नाम है- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2024. यह योजना उन लोगों के लिए बनायीं गयी है, जो आर्थिक रूप से कमजोर है और अपनी दो वक्त की रोटी का अंजाम भी नहीं कर पाते। इस योजना के तहत सरकार द्वारा गरीब व जरूरतमंद लोगों को फ्री में 5 किलो अनाज (गेहूं व चावल) दिया जाएगा।

अब तक PM Garib Kalyan Yojana 2024 का लाभ कुल 81 करोड़ जरूरतमंदों को मिल चुका है। यदि आपने भी अभी तक इस योजना का,लाभ नहीं उठाया है, तो आज हम बताने वाले हैं कि आप कैसे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ उठा सकते हैं। आज की आर्टिकल में हम आपको इस योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जैसे, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है, इसकी क्या योग्यताएं हैं, आवेदन कैसे करें?, बताने वाले हैं। अतः हमारे साथ अंत तक बने रहिये।

PM Garib Kalyan Yojana 2024 kya hai?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है :- यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा गरीब परिवारों को फ्री राशन उपलब्ध करवाया जाता था। यह योजना राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत आती है।जिसके तहत प्रत्येक व्यक्ति को हर महीने 5 किलो अनाज (गेहूं या चावल) मुफ्त दिया जाता है। इस योजना की शुरुआत मार्च 2020 में कोविड -19 महामारी के दौरान की गई थी, जिसके अंतर्गत सरकार ने 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त में राशन उपलब्ध करवाया था। और अब इस योजना को सरकार द्वारा 2024 तक बढ़ा दिया गया है। ताकि आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को भुखमरी न झेलनी पड़े।

PM Garib Kalyan Yojana Overview

योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2024 (PM Garib Kalyan Yojana 2024)
किसके द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा
कब शुरू की गई मार्च, 2020
योजना का लाभ गरीब परिवारों को हर महीने मुफ्त राशन देना
लाभार्थी 81 करोड़ से अधिक
आवश्यक दस्तावेज राशन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर
official Websitehttps://www.indiabudget.gov.in/pmgky/

PM Garib Kalyan Yojana Fayde

PM Garib Anna Kalyan Yojana के तहत अभी तक भारत देश के 80 करोड लोगों को सीधा लाभ दिया जा चुका है। और हर महीने इस योजना के तहत गरीब वह जरूरतमंद लोगों को 5 किलो मुफ्त अनाज दिया जाता है। ताकि वे लोग अपने परिवार की बुनियादी जरूरत को पूरा कर सके। और अब इस योजना को 5 साल और बढ़ा दिया गया है।

PM Garib Kalyan Yojana Eligibility

पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ केवल पत्र परिवार को ही दिया जाएगा। यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना की पात्रता को पूरा करना होगा, जो नीचे दी गई है:-

  • इस योजना का लाभ केवल भारत के स्थाई निवासियों को दिया जाएगा।
  • जो विधवा स्त्री या विकलांग व्यक्ति योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।
  • आवेदन कर रहे व्यक्ति की आयु 60 वर्षों से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास राशन कार्ड होना चाहिएचाहिए।
  • आवेदक जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) 2013 के तहत आते हैं।
  • योजना के अंतर्गत अंत्योदय अन्न योजना और प्राथमिक परिवारों के लाभार्थी शामिल हैं।

PM Garib Kalyan Yojana Document Required

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। बिना इन डॉक्यूमेंट की आप अपना इस योजना का लाभ उठा नहीं सकते। अतः इन डॉक्यूमेंट को संभाल के रखें। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट निम्नलिखित है:-

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर

PM Garib Kalyan Yojana Registration

How to Apply for PM Garib Kalyan Yojana : अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन आवेदन की जरूरत नहीं है। इस योजना के तहत उन लोगों को सीधा लाभ दिया जा रहा है, जिनका नाम खाध सुरक्षा अधिनियम 2013 की सूची में शामिल है या जो अंत्योदय अन्न योजना के तहत पहले से ही लाभार्थी हैं। इसका मतलब है कि अगर आप इनमें से किसी भी सूची में आते हैं, तो आप सीधे अपने नजदीकी सरकारी राशन की दुकान पर जाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। फिलहाल, PM Garib Kalyan Yojana 2024 के लिए अलग से ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया नहीं की जा रही है, क्योंकि सरकार इसे सीधे उन लोगों तक पहुंचा रही है, जिनके नाम पहले से ही इन योजनाओं में शामिल हैं।

यदि आपका नाम खाध सुरक्षा अधिनियम 2013 या अंत्योदय अन्न योजना की सूची में शामिल है, तो आपको अलग से किसी भी तरह का आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। आप सीधे अपने नजदीकी सरकारी गल्ले (राशन दुकान) पर जाकर मुफ्त अनाज प्राप्त कर सकते हैं।इसके अलावा, आप ऑफलाइन आवेदन के लिए अपने नजदीकी सरकारी कार्यालय या जन सेवा केंद्र (CSC) पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

निष्कर्ष:- दोस्तों आज की आर्टिकल में हमने आपको PM Garib Kalyan Yojana 2024 से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध करवा दी है।यह योजना गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। यदि आप भी इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के पात्र है, तो जल्दी से अपना आवेदन करें और हर महीने 5 किलो में राशन का लाभ उठाएं। यदि आपको इस योजना संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है, तो आप हमें कमेंट जरुर करें उम्मीद आपको पोस्ट पसंद आई होगी।

PM Garib Kalyan Yojana 2024 FAQ:-

1. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में क्या-क्या मिल रहा है?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Yojana) के तहत मुख्य रूप से गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। प्रत्येक लाभार्थी को हर महीने 5 किलो अनाज (चावल या गेहूं) मुफ्त में मिलता है। इसके अलावा, इस योजना के तहत अंत्योदय अन्न योजना और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) 2013 के तहत आने वाले लाभार्थी शामिल हैं।

2. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना कब तक चलेगी?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को सरकार ने 1 जनवरी 2024 से अगले 5 वर्षों तक के लिए बढ़ा दिया है। इसका मतलब यह है कि यह योजना 2024 से 2029 तक चलेगी।

3. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना कब शुरू हुई?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत मार्च 2020 में की गई थी। इस योजना की शुरुआत उस समय की गई जब देश में COVID-19 महामारी के कारण लॉकडाउन लगाया गया था।

4. पीएम गरीब कल्याण योजना में आवेदन कैसे करें?

पीएम गरीब कल्याण योजना के लिए फिलहाल ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया उपलब्ध नहीं है। अगर आप पहले से ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) 2013 के तहत लाभार्थी हैं या अंत्योदय अन्न योजना के तहत आते हैं, तो आपको अलग से आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

Leave a Comment